Tuesday, November 24

Are TikTok and Other Chinese Apps Really Stealing Your Data?

21 वीं सदी में डेटा उल्लंघनों, सरकारी डेटा संग्रह और आक्रामक सोशल मीडिया खातों के बीच ऑनलाइन निगरानी का खतरा दूर नहीं है। अब, सरकार आपको चीनी-विकसित ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए कह रही है क्योंकि वे एक विशाल स्पाइवेयर प्लेटफॉर्म का हिस्सा बन सकते हैं, जो दुनिया भर के हर देश में डेटा एकत्र कर रहा है।

स्पायवेयर के आरोपों का खामियाजा टिक्कॉक को भुगतना चाहिए, क्या आपको अपने स्मार्टफोन से चीनी ऐप हटाना शुरू करना चाहिए? क्या चीनी ऐप्स आपका डेटा चुरा रहे हैं?

क्यों अमेरिकी चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रहा है?
लंबे समय से, चीनी-विकसित ऐप और सॉफ़्टवेयर को स्पाइवेयर के रूप में कार्य करने का संदेह है। ये ऐप कथित रूप से उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करते हैं, जो प्रौद्योगिकी निगमों के माध्यम से चीनी सरकार को वापस भेजा जाता है। देश में राजनीतिक ढांचे को देखते हुए कई संदिग्ध तकनीकी कंपनियां चीनी सरकार के साथ काम कर रही हैं।

क्यों अमेरिका टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगा रहा है?
आरोपों में सबसे आगे टिकटोक है, जो वीडियो-शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसने दुनिया को तूफान से घेर लिया है। टिकटॉक को 2 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, अनुमानित 800 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता 18-30 साल के ब्रैकेट में आते हैं।

क्या-Tiktok
TikTok क्या है और यह कैसे काम करता है?
TikTok क्या है? यहां आपको वह सब कुछ जानना होगा जिसमें शामिल है कि टिकटोक क्या है, यह कैसे काम करता है, और इसका उपयोग कैसे करना है।

7 अगस्त, 2020 को गुरुवार को, राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी किया जिसमें अमेरिका में टिकोक को प्रभावी ढंग से प्रतिबंधित किया गया। आदेश विशेष रूप से टिक्कॉक के मालिक, बाइटडांस को लक्षित करता है, और कंपनी के साथ किसी भी “लेनदेन” को मना करता है, आदेश के प्रकाशन के 45 दिनों के बाद प्रभाव में आता है।

टिक्कॉक को सरकारी अधिकारियों और सैन्य कर्मियों सहित सभी सरकारी उपकरणों से प्रतिबंधित करने के बाद राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लागू होता है।

क्या चीनी ऐप्स आपका डेटा चुरा रहे हैं?
बड़ा सवाल: अगर आप चीनी ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो क्या इससे आपका डेटा चोरी होगा? इन ऐप्स पर लगाए गए लगभग हर आरोप डेटा चोरी पर केंद्रित है, TikTok ऐप एक प्रमुख उदाहरण है।

सुरक्षा शोधकर्ताओं ने मार्च और अप्रैल 2020 तक टिकटोक के डेटा संग्रह प्रथाओं की जांच शुरू कर दी। उपयोगकर्ता bangorlol द्वारा 9 अप्रैल को एक Reddit पोस्ट ने उस समय TikTok ऐप संस्करण पर एक रिवर्स इंजीनियरिंग प्रयास का विश्लेषण प्रदान किया था जो सक्रिय था। फैसला यह था कि “टिकटोक एक डेटा संग्रह सेवा है जो कि एक सामाजिक नेटवर्क के रूप में बारीकी से घूमी हुई है” और यह कि “टिकटोक अनिवार्य रूप से मैलवेयर है।”

यह एक उपयोगकर्ता द्वारा एक अपेक्षाकृत विस्तृत विश्लेषण है जो एक जीवित के लिए इंजीनियर ऐप्स को उलटने का दावा करता है, इसलिए पोस्ट ने भारी मात्रा में ध्यान आकर्षित किया। हालाँकि, मूल पोस्ट दावों के पीछे किसी विशिष्ट तर्क का पता नहीं लगाता है और न ही समझाता है और इसके बजाय ऐप के साथ अन्य मुद्दों पर बहस करता है, जैसे कि दृश्य और वायरल वीडियो हेरफेर।

तब से, हालांकि, टिकटॉक के स्पष्ट डेटा चोरी के बारे में सवाल बढ़ गए हैं। अन्य सुरक्षा शोधकर्ता यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि टिकटोक मीडिया के रूप में दुर्भावनापूर्ण है, और कुछ सरकारी आंकड़े चित्रित कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, सुरक्षा विशेषज्ञ माइक थॉम्पसन को लें, जो कहते हैं कि “मुझे अभी तक एक दस्तावेज, भौतिक खतरे को देखना है। यह लोगों को कनेक्ट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक नए ऐप पर सामान्य ब्लस्टर से अधिक नहीं है। हां, यह एक जोखिम के साथ आता है। , लेकिन यह असंख्य अन्य सामाजिक नेटवर्किंग समुदायों से भी बदतर नहीं है। ”

इसी तरह, सम्मानित सुरक्षा शोधकर्ता, बैप्टिस्ट रॉबर्ट (@ fs0c131y) का निष्कर्ष है कि “जहाँ तक हम देख सकते हैं, इसकी वर्तमान स्थिति में, टिकटॉक का एक संदिग्ध व्यवहार नहीं है और यह असामान्य डेटा का बहिष्कार नहीं करता है।”

टिककॉक असामान्य एन्क्रिप्शन के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करना
फिर, अगस्त 2020 के मध्य में, यह सामने आया कि टिकटोक ऐप ने डिवाइस मैक पते एकत्र किए थे, जो कि दोनों iOS और एंड्रॉइड में सुरक्षा को संरक्षित करते थे, विशेष रूप से ऐसे संग्रह के खिलाफ सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया था। ऐप ने लगभग 15 महीनों के लिए मैक पते एकत्र किए, टीकटोक की सुरक्षा में वृद्धि के रूप में नवंबर 2019 में अभ्यास को रोक दिया।

आपका डिवाइस मैक पता एक अद्वितीय डिवाइस पहचानकर्ता है जो प्रत्येक नेटवर्क एडेप्टर को सौंपा गया है। मैक डिवाइस को इकट्ठा करना हर डिवाइस के लिए एक शक्तिशाली पहचान उपकरण है, क्योंकि मैक एड्रेस कभी नहीं बदलता है। (हां, मैक पते को खराब करने और बदलने के तरीके हैं, लेकिन अधिकांश नियमित टिक्टॉक उपयोगकर्ता ऐसी गतिविधियों का पीछा नहीं कर रहे हैं।)

जैसा कि मैक पता कभी नहीं बदलता है, यह एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता और उनकी आदतों के महत्वपूर्ण रूपरेखा की अनुमति देता है। टिकटोक के बारे में अन्य चिंताओं को देखते हुए, संयोजन स्पष्ट रूप से एक महत्वपूर्ण मुद्दा था, जिससे डेटा संग्रह से ऑप्ट-आउट करने के लिए शून्य अवसर के साथ एक दीर्घकालिक ट्रैकिंग पद्धति का निर्माण हुआ।

जानकारी वॉल स्ट्रीट जर्नल खोजी टुकड़ा से आती है जिसने अप्रैल 2018 और जनवरी 2020 के बीच जारी किए गए टिक्कॉक ऐप के नौ संस्करणों का विश्लेषण किया। विश्लेषण ने कुछ अन्य सुरक्षा शोधकर्ताओं के निष्कर्षों की पुष्टि की। TikTok आपके द्वारा सोशल मीडिया ऐप से जो उम्मीद की जा सकती है, उससे अधिक डेटा का अपमान नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *